दोस्तों मोबाइल Phone पर computers या internet पर आप गेम तो बहुत खेले होंगे और गेम खेलने से आपको कोई हानि नहीं पहुंची होगी ! लेकिन क्या आप जानते है blue whale नाम के गेम के बारे में ! ये गेम दोस्तों ऐसा गेम है जो बहुत ही खतरनाक और भयानक गेम है, इस खुनी गेम का नाम है ब्लू व्हले चैलेंजे ! जी है दोस्तों इस गेम को इस नाम से जाना जाता है ! इस गेम के कई मामले सामने आ रहे हैं। जिसमें कई बच्चे टास्क पूरा करने के लिए सुसाइड कर रहे हैं। इस गेम को खेलने से शायद आपकी जान भी जा सकती है ! और ये गेम बड़े शहरो से निकलकर छोटे शहरो में आ रहे है ! तो आज के इस पोस्ट में मै आपको इसी blue whale गेम के बारे में बताने वाला हु!

क्या है ब्लू whale गेम

रूस में बनाए गए इस गेम का नाम ब्लू व्हेल गेम, जिसे “ब्लू व्हेल चैलेंज” भी कहा जाता है, यह एक इंटरनेट “गेम” है जिसे कई देशों में मौजूद होने का दावा किया गया है। इस खेल में कथित तौर पर 50 दिन की अवधि में खिलाड़ियों द्वारा खिलाड़ियों को सौंपा गया एक कार्य किया गया है, जिसमें अंतिम चुनौती के कारण खिलाड़ी को आत्महत्या करने की आवश्यकता होती है। मै आपको बता दू की रूस में बने ये blue whale गेम को बैन कर दिया गया है ! ये दोस्तों एक ऐसा गेम जो आपको aap स्टोर या play स्टोर में नहीं मिलेगा, लेकिन अब भी इसके लिंक लोगो के पास मौजूद है

ये खासकर ऐसे लोगो को टारगेट करता है जो मेंटली , इमोशनली कही न कही ब्रोकेन है वो कही न कही अपना बैलेंस कही ना कही खो चुके है और इस तरह वो गेम के चकर में आकर अपना नुकशान करवा लेते है !

– टीन एजर्स गेम मानकर ब्लू व्हेल के जाल में फंस रहे हैं। ये गेम उन्हें दिमागी तौर पर खोखला कर देता है। जानलेवा ब्लू व्हेल गेम को लेकर केंद्र सरकार ने राज्यों को निर्देश दिए हैं।

बच्चों के लिए ये गेम कितना खतरनाक है, इस बात का अंदाजा यूं भी लगाया जा सकता है कि दुनियाभर में इस गेम को खेलते हुए 250 से ज्यादा लोग सुसाइड कर चुके हैं। इसी बात को देखते हुए भोपाल पुलिस ने इस गेम से बचने के लिए और अपने बच्चों को खेलने से रोकने के लिए एक गाइड लाइन जारी की है. जिसे पैरेन्टस और आम लोग फॉलो कर इस गेम को खेलने से टीनएजर्स को बचा सकते हैं।

रसिया में लगभग 130 से ज्यादा लोगो ने सुसाइड कर लिया इस गेम की चपेट में आकर ! क्युकि इस गेम को खेलते हुए आपको एक से बढ़ कर एक चैलेंजे मिलेंगे और एक जो चैलेंजे आता है फाइनल चैलेंजे वो ये की आपको सुसाइड करना पड़ेगा! दोस्तों जो ये गेम है इसकी शुरुआत कुछ ऐसी होती है की आपको कुछ चैलेंजे मिलते है एक एक करके धीरे – 2 ! और चैलेंजे ऐसे है की वो आपको खेलने के लिए जोश देते है और हमें लगता है की ये चैलेंजे हमें पूरा करना चाहिए ! और इस गेम का शिकार खासकर teen ages हो रहे है

ऑनलाइन ब्लू व्हले गेम खेलने के लिए आपको ५० दिन अलग – २ टास्क दिए जाते है ! वो टास्क कुछ इसप्रकार होते है

इसमें सुबह ४:२० पर उठने को कहा जाता है अगला टास्क ये होता है की आधी रात को डरावनी मूवी देखने को कहा जाता है वो मूवी कौन सी होगी वो एडमिन के द्वारा बताया जायेगा ! तीसरा दिन ये होता है की आप दुनिया को बताना होता है की आप ब्लू व्हले गेम खेलने की शुरुआत कर चुके है ! इसमें आपको सोशल मीडिया पर पोस्ट करना होता है की ी ऍम व्हले ! दोस्तों इस गेम का मकसद समाज से आपको पूरी तरह अलग कर देना है ! जिससे आप सिर्फ और सिर्फ गेम में लगे रहे ! और एडमिन के बताये गए टास्क को बिना कोई सवाल जबाब किये फॉलो करते रहे ! एडमिन कभी आपको हॉन्टेड म्यूजिक सुनने को कहता है और कभी डरावनी मूवी देखने को जो आपके दिमाग पर असर डाले !

blue-whale-game-task

स्टार्टिंग में लगता है की बेसिक सा है उसके बाद दोस्तों चैलजे ऐसे होते है की आपको अपने हाथ पर किसी नुकीली चीज़ से व्हले बनाने को कहा जाता है ! और यहां से कुछ बच्चो को ये समझ में आने लगता है की उन्हें ये सब बंद कर देना चाहिए पर अब वो इस कगार पर आ चुके होते है की वो गेम छोड़ नहीं सकते ! एडमिन के द्वारा उन्हें धमकिया दी जाती है की अगर उन्होंने गेम को बिच में छोड़ा तो वो उन्हें उनके माँ बाप या रिस्तेदार को जान से मर देंगे और वो कहते है की

ऐसे ऐसे करके जो फाइनल रिजल्ट ये आता है ५० वे दिन आपको सुसडे करना है ! दोस्तों ये मजाक नहीं है ये फैक्ट है ये हो रहा है

क्या मकशद है ब्लू whale गेम का

इस गेम का मकसद समाज की सफाई करना है।
– फिलिप की नजर में इस दुनिया में बायोलॉजिकल waste (समाज के गैर-जरूरी) लोगो को मिटाना ! जो लोग समाज को किसी तरह से योगदान नहीं दे रहे है ! समाज को किसी तरह से नुकशान पंहुचा रहे है !

कहां बनाया गया ब्लू व्हेल?

– ‘ब्लू व्हेल’ के पीछे दिमाग है मास्को (रूस) के साइकोलॉजी स्टूडेंट फिलिप बुडेईकिन का।
– उसे गिरफ्तार किया जा चुका है और वह तीन साल की सजा काट रहा है।
– गेम से पहली मौत का मामला 2015 में आया था। गिरफ्तारी के बाद फिलिप ने कहा था, ”गेम का मकसद समाज की सफाई करना है।
– फिलिप की नजर में सुसाइड करने वाले सभी लोग ‘बायो वेस्ट’ (समाज के गैर-जरूरी) थे।”

पैरेंन्टस इस गेम से अपने बच्चों को कैसे बचाये

बच्चो के मोबाइल के मैसेज और कॉल का धयान रखे !
बच्चो से हमेशा टच में रहे और उनसे बात करते रहे !
बच्चो को ये समझाए की उनकी कोई पर्सनल डिटेल्स लेकर कोई उन्हें हानि नहीं पंहुचा सकता
अपने बच्चो को ये समझाए की वो सोशल मीडिया पर किसी अनजान व्यक्ति से बात न करे
अगर आपका बच्चा किसी बात से दुखी ये डिप्रेस लगे तो आपको उससे बात करनी चाहिए

दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको ब्लू व्हले गेम के बारे अब पता चल गया होगा की ये कितना खतरनाक गेम है तो दोस्तों मै आपसे रिक्वेस्ट करूँगा की आज के बाद ब्लू व्हले गेम के बारे में सर्च मत करना ! दोस्तों मुझे ये पोस्ट लिखने में तनिक प्रकार की ख़ुशी नहीं है लेकिन दोस्तों मै चाहता हु जल्दी से जल्दी इस गेम के बारे में सावधानी फैलाये और इस घटिया गेम के चैलेंजे का हिस्सा बनने से रोके ! दोस्तों मै आपसे यही कहूंगा की आप इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर करे ताकि ये सभी तक पहुंच जाये