अगर आप online पैसे कमाने में interest रखते हो तो आपने गूगल एडसेंस का नाम तो सुना ही होगा. अगर नहीं सुना है तो आज जान लीजिये. क्युकी ये ब्लॉगर के लिए ये बहुत ज़रूरी चीज़ है. Google Adsense ब्लॉग से पैसे कमाने के काम आता है. ऐसा नहीं है की बिना एडसेंस के आप पैसे नहीं कमा सकते. पर अगर आपके ब्लॉग पर एड्सेंस Approve है तब आप आप अपने ब्लॉग से आसानी से पैसे कमा सकते हैं. पर अगर अभी तक आपने एडसेंस के लिए आवेदन नहीं दिया है. तो आज यहाँ हम आपको एडसेंस से जुड़े सवालो के जवाब देंगे.

गूगल एडसेंस क्या है
एडसेंस के लिए Apply कैसे करते हैं.
गूगल एडसेंस पर Approval कैसे मिलता है
Google Adsense क्या है

सबसे पहले में हम ये जान लेते हैं की Google Adsense क्या होता है. और ये किस काम आता है. दोस्तों Google Adsense एक Ad Networking साईट है जिसकी मदद से आप अपने ब्लॉग पर गूगल के Ads दिखा कर पैसे कमा सकते हैं ये आपको Cost Per Click यानी CPC के हिसाब से पैसे देता है. पर इसके लिए पहले आपके पास अपना एक ब्लॉग होना चाहिए. अगर आपके पास अपना ब्लॉग है. तब आपको बस Adsense के लिए Apply करना है

एडसेंस के लिए Apply कैसे करे

गूगल एडसेंस के लिए Apply करने के लिए आपको सबसे पहले आपको इस लिंक https://www.google.co.in/adsense/start/ पर क्लिक करना होगा. या आप Direct Adsense सर्च करके भी इस पेज को खोल सकते हैं.

जब आप इस लिंक को खोलेंगे. तब SignUp का Option आयेगा. आपको Sigup पर क्लिक करना है. उसके बाद आपकी Email Id लॉग इन करनी है. जब आप लॉग इन करेंगे. आपके सामने एक ऐसा पेज खुलेगा.

google-adsense

अब आपको Save And Continue पर क्लिक करना है. जैसे ही आप क्लिक करेंगे. आप Adsense के Dashboard में पहुच जायेंगे. अब आपको वह एक Code मिलेगा. जिसको आपको Apne ब्लॉग के Header.php के के नीचे Add करना है.

उसके बाद Adsense के Dashboard पर ही कुछ Details मांगी जाएँगी. जिनमे आपको अपना Address और जानकारी को भरकर save कर देना है. उसके नीचे फ़ोन नंबर को Verify करने का Option होगा. वहा से आप अपना मोबाइल नंबर Verify करें.

google-adsense

ये सब कर देने के बाद आपको कुछ नहीं करना है. अगर Adsense को आपका ब्लॉग पसंद आयेगा. तब आपको एक मेल आयेगा. जिसमे आपके ब्लॉग को approval मिल गया इसके बारे में लिखा होगा. अगर पसंद नहीं आया होगा. तो भी आपको एक मेल आयेगा. जो की इस तरह होगा.

Your AdSense application status

Thank you for your interest in Google AdSense. Unfortunately, after reviewing your application, we’re unable to accept you into AdSense at this time.

उसके नीचे उसका कारन लिखा होगा. पर अगर आप कुछ बातो का ध्यान रखेंगे. तब आपको Adsense से Approval 100% मिलेगा. उन Tips के बारे में जानकारी आपके साथ Share की जाएगी.

एडसेंस के लिए Apply करने से पहले ध्यान देनी वाली बाते

गूगल एडसेंस के लिए Apply करने का तरीका आपको Step By Step बताया जायेगा. उससे पहले जान लेते हैं एडसेंस Apply करने से पहले आपके ब्लॉग पर क्या क्या ज़रूरी है.

Quality Content
Best Design
Privacy Policy

Quality Content – अगर आपके ब्लॉग पर अच्छी पोस्ट लिखी हुई नहीं होंगी. तो गूगल आपके ब्लॉग को पसंद नहीं करेगा. इसी लिए सारे Bloggers ने content को King बताया है. अगर आपके ब्लॉग पर अच्छा Content है तो आप आगे की बाते ध्यान रखिये.

Best Design – अपने ब्लॉग को अच्छे से डिजाईन करने के बहुत सारे फायदे हैं. अगर आप अपने ब्लॉग पर User Friendly Theme का इस्तेमाल करते हैं. तो सबसे पहले तो आपके ब्लॉग पर Visitors बढ़ेंगे. दूसरी बात आपको गूगल एडसेंस से आसानी से Approval मिल जायेगा.

Privacy Policy Page – अपने ब्लॉग पर Privacy Policy का पेज लगाये. इससे यूजर को आपके ब्लॉग पर क्या करना है क्या नहीं करना है. इसकी जानकारी मिल जाएगी. जिन ब्लॉग पर प्राइवेसी पालिसी का पेज होता है. गूगल उन Blogs को पसंद करता है.

इस तरह आप आसानी से अपने ब्लॉग पर एडसेंस से अप्रूवल पा सकते हैं. अप्रूवल मिलने के बाद आप अपने ब्लॉग पर एडसेंस के Ads लगा सकते हैं. आशा करता हु आपको ये पोस्ट पसंद आई होगी. इस पोस्ट से सम्बंधित किसी भी प्रकार की सहायता के लिए आप हमें Comment कर सकते हैं.