हेल्लो friends जैसा की आप जानते होंगे की हम आये दिन hindipro पर ऑनलाइन make money से related पोस्ट शेयर करते रहते है , आज की भी पोस्ट ऑनलाइन make money से related है , आज की इस पोस्ट में हम जानेंगे की youtube पर अपना चैनल कैसे बनाते है video अपलोड करने के लिए !

आज पूरा इंडिया डिजिटल हो रहा है और लोग अब पेमेंट भी ऑनलाइन ले रहे है तो आपको भी ऑनलाइन पैसे कमाने चाइये और इसका आसान सा रास्ता है यूट्यूब तो आज मैं आपको यहाँ पर बताने वाला हु की आप कैसे Youtube Channel बना सकते है और आगे जा कर पैसे कमा सकते है. हमने यहाँ पर आपको स्टेप बाई स्टेप समजाया है की आप कैसे youtube channel बना सकते है. आपको सिर्फ स्टेप्स को फॉलो करना होगा. पहले ये जानते है की यूट्यूब क्या है?

YouTube की शुरुआत Chad Hurley, Steve Chen और Javed Karim ने 2005 में किया था. Youtube के ये तीनो Young Founder पहले Paypal के लिया काम करते थे. YouTube पर सबसे पहला Video इसके Co-Founder Javed Karim ने “Me at the Zoo” के नाम से 23 April, 2015 में Upload किया था.

आप Youtube पर वीडियो अपलोड कर सकते है और दुसरो की वीडियो को देख सकते है. आज पुरे वर्ल्ड मैं ऐसे बहुत सारे लोग है जो सिर्फ यूट्यूब से पैसे कमाते है कोय पार्ट टाइम वर्क करता है तो कोय फुल टाइम वर्क करता है. लेकिन आपको Youtube पर काम करने के लिए उस पर अपना चैनल बनाना होगा तो आईये सीखते है की Youtube Channel कैसे बनाते है .

YouTube Channel कैसे बनाते है step by step गाइड 

Step 1:

सबसे पहले आपके पास अपना Gmail अकाउंट होना चाहिए .आपको उस अकाउंट से लॉगिन होना होगा. आप Youtube के होम पेज मैं जैसे जाते है वह आपको उप्पर right side me ऑप्शन शो होगा लॉगिन का यानि के sign in लिखा होगा. आप उस पर क्लिक करे .

Step 2:

आपको यहाँ पर अब अपना Gmail Id और password डालना होगा फिर आप जैसे ही next पर क्लिक करते है आप अपने यूट्यूब अकाउंट मैं लॉगिन हो जायेंगे.

youtube channel

Step 3:

अब आपको यहाँ पर दिए गए लिंक पर क्लिक करना होगा फिर आप इमेज मैं देखए गए पेज पर चले जायेंगे.

यहाँ क्लिक करे

उप्पर क्लिक करने के बाद आपके सामने कुछ ऐसा पेज होगा

youtube channel

Step 4:

आपके सामने जो पेज है वह पर लिखा होगा See all my channels or create a new channel जैसे आप वह पर क्लिक करते है आपको आपकी मौजूदा सभी चैनल देखे देगी. वहा पर आपको फर्स्ट ऑप्शन ये शो होगा Create a new channel.

youtube channel

Step 5:

इस स्टेप मैं आप जैसे ही Create a new channel पर क्लिक करते है तो आपको ये पेज दिखाय देगा.

1. पहले आपको यहाँ पर चैनल का नाम देना होगा 
2. अब आपको create पर क्लिक करना होगा 

Step 6:
तो लीजिए आपने जो नाम दिया है उस नाम का Youtube channel आपका बन गया है.

आपको सिर्फ अब अपनी चैनल मैं कुछ नया आईडिया लेकर अच्छे वीडियो बनाने है और उसको आप अपनी इस चैनल मैं वीडियो अपलोड करके पैसे कमा सकते है पर आपको उसके लिए अपनी चैनल पर टोटल दस हजार व्यूज लाने होंगे अगर आप अच्छे वीडियो डालते है तो ये बिलकुल आसान से दस हजर व्यू लाना. फिर आपको सिर्फ अपने यूट्यूब चैनल को adsense के साथ जोड़ कर monetization को on करना होगा. उसके बाद आप भी ऑनलाइन पैसे कामना स्टार्ट कर देंगे.

अगर आपको हमारी ये जानकारी पसंद आती है अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे. अपने दोस्तों को भी बताये की ऑनलाइन यूट्यूब पर चैनल कैसे बनती है. आपको कोई भी प्रॉब्लम हो तो जरूर कमेंट कर दे ! हम आपको possible sollutuin जरूर देंगे.