HindiPro पर हम आपको Mostly इन्टरनेट से पैसे कमाने के तरीके बताते हैं अगर आपने हमारे पहले तरीके नहीं पढ़े तब आप Make Money Online वाली category से पढ़ सकते हैं. दोस्तों जैसे की मैं आपको हर पोस्ट में बताता हु आज इन्टरनेट पर सब कुछ है. और पैसे का कोई हिसाब नहीं की आप कितना पैसे इन्टरनेट से कमा सकते हैं.

हमने आपको कुछ तरीके तो ऐसे बताये हैं. जिनकी मदद से आप इन्टरनेट पर अपना Career बना सकते हैं. पर कुछ तरीके ऐसे हैं. जिनकी मदद से आप अपनी जॉब या बिज़नस के साथ साथ अच्छे पैसे कमा सकते हैं. जैसे आप Facebook और WhatsApp का Use करते ही हैं. पर अभी आप इन सबको टाइम पास करने के लिए करते हैं.

अगर आपसे कहा जाये की आप whatsapp से पैसे भी कमा सकते हैं. तो सबसे पहले तो आप ये सोचेंगे की या तो आपको बताने वाला पागल है या वो मजाक कर रहा है. पर आज ये सच हो चूका है. की आप WhatsApp की मदद से पैसे कमा सकते हैं. अब आपके मन में यही सवाल आयेगा की कैसे. और इसी की जानकारी आप तक पहुचाने के लिए इस पोस्ट को लिखा गया है की किस तरह whatsapp से पैसे कमा सकते हैं.

WhatsApp से पैसे कैसे कमाए

WhatsApp से पैसे कमाने के वैसे तो बहुत सारे तरीके हैं पर यहाँ मैं आपको कुछ ऐसे तरीके बताऊंगा जिनकी मदद से आप ज्यादा पैसे कम सकते हैं. whatsapp से पैसे कमाने के तरीके जान ने से पहले आपके लिए ये जान न ज़रूरी है. की whatsapp से पैसे कमाने के लिए आपके पास क्या होना ज़रूरी है.

WhatsApp से पैसे कमाने के लिए ज़रूरी चीज़े

सबसे पहले आपके पास अपना एक स्मार्ट फ़ोन
एक whatsapp अकाउंट
उसमे 100+ Group
whatsapp ब्रॉडकास्ट के लिए कमसे कम 256 कॉन्टेक्ट्स

सबसे पहले तो आप इन सब चीजों का इन्तेजाम कर लें. अगर आपके पास ये सब Available है. तब को अपने फ़ोन से पैसे कमाना शुरू कर देना है. अब आप whatsapp से पैसे कमाने के तरीके जानेंगे.

WhatsApp से पैसे कमाने के तरीके

एफिलिएट मार्केटिंग से सामान बेचकर
यूट्यूब विडियो से

एफिलिएट मार्केटिंग करके whatsapp से पैसे कमाए

whatsapp से एफिलिएट मार्केटिंग करके पैसे कमाने के लिए आपको किसी एफिलिएट प्रोग्राम से अप्रूवल लेना होगा. किसी कंपनी का एफिलिएट प्रोगराम कैसे Join करते हैं इसके बारे में मैं आपको पिछली पोस्ट में बता चूका हु. उस को पढ़ कर आप एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन किजिए. उसके बाद आपको कोई product चुनना है. जिसकी आप मार्केटिंग करना चाहते हैं.

जो product आप चुने उसकी लिंक को कॉपी करे. फिर अपने whatsapp ग्रुप्स में जाए. और सारे group में वो लिंक शेयर कर दें. उसके साथ साथ whatsapp ब्रॉडकास्ट करे और उसमे भी लिंक शेयर करे. फिर अगर उस लिंक से कोई भी यूजर उस product को खरीदता है. तब आपको उस पर Commission मिलता है.

शुरुआत में आप ऐसा product चुने. जो कम कीमत का हो. जिसे लोगो को खरीदने में ज्यादा सोचना पड़े. अगर आपको अची तरह से मार्केटिंग आ गई. तो आप आसानी से लाखो रूपए कमाएंगे. पर मार्केटिंग को सिखने और समझने में टाइम लगता है. तो सीखते रहिये और पैसे कमाते रहिये.

Youtube से पैसे कमाए WhatsApp पर

इसमें 2 तरीके आते हैं एक तो किसी के चैनल का प्रमोशन करके पैसे कमाना और दूसरा अपने खुद के चैनल पर व्यूज लाकर पैसे कमाना. इसमें से सबसे बेस्ट है अपने खुद के चैनल की वीडियोस को शेयर करके पैसे कमाना.

उसके लिए आपको सबसे पहले अपना एक Youtube चैनल बनाना है. जब आप youtube चैनल बना लेंगे. तब आपको उस पर वीडियोस अपलोड करनी होंगी. फिर आपको उन वीडियोस की लिंक को अपने whatsapp ग्रुप्स में शेयर करना है.

जब आपके पुरे चैनल पर 10 हज़ार व्यूज आ जायंगे. तब आप अपने चैनल को एडसेंस से जोड़ सकते हैं जब आप अपने चैनल को एडसेंस से जोड़ देते हैं. उसके बाद आपके चैनल पर ads आना शुरू हो जाते हैं.

उसके बाद आप अपनी नयी वीडियोस को ग्रुप्स में शेयर करे. फिर उसके बाद जब भी कोई यूजर आपकी विडियो को देखेगा आपकी Income होगी. और अगर ads पर क्लिक करेगा तो और भी ज्यादा होगी.

तो दोस्तों इन दो तरीको से आप whatsapp से पैसे कमा सकते हैं. इस पोस्ट में अगर आपको कुछ समझ नहीं आया हो तो आप हमसे कमेंट में पूछ सकते हैं. हमें आपकी मदद करके ख़ुशी होगी. ऐसे ही पैसे कमाने के तरीको को जानने के लिए हमारे ब्लॉग को subscribe जरुर करे.