HindiPro पर आपका स्वागत है अगर आप अमीर बनने और अमीरों के बारे में जानकारी रखने के शौक़ीन हैं तो आप सही जगह हैं. क्युकी यहाँ हम आपको अमीर बनने के तरीके बताएँगे. साथ ही देश से दुनिया भर के अमीरो के बारे में जानकारी प्राप्त करायेंगे. जिस तरह भारत के अमीरों में टाटा बिरला, अनिल अम्बानी, मुकेश अम्बानी और भी कई रईस शामिल हैं. उसी तरह पूरी दुनिया के अमीरों की सूची तैयार की गई है. तो आज आप 10 दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों के बारे में पढेंगे.

दुनिया के 10 सबसे अमीर आदमी

जैसे की कुछ महीने पहले आपने पढ़ा था की जेफ बेजोस ने दुनिया के सबसे अमीर आदमी यानी बिल गेट्स को कुछ घंटे के लिए पीछे छोड़ दिया था. अब हमने इस पोस्ट को अपडेट करके लिखा है. आज आप 2017 के सबसे अमीर व्यक्तियों के बारे में विश्वस्निये जानकारी पढेंगे.

Top 10 Richest Person Of The World की लिस्ट में बहुत सालो से पहले नम्बर पर बिल गेट्स का नाम है. पर कुछ दिन पहले जेफ़ बोजोस ने उनको एक रात में पीछे छोड़ कर रिकॉर्ड तोड़ दिया. दुनिया के 10 अमीरों की लिस्ट इस प्रकार है.

1 जेफ़ बेजोस $90.6 बिलियन डॉलर
2 बिल गेट्स $90 बिलियन डॉलर
3 अमानसीओ ओर्टेगा $83.2 बिलियन डॉलर
4 वॉरेन बफे $74.3 बिलियन डॉलर
5 मार्क ज़ुकेरबर्ग $72.2 बिलियन डॉलर
6 कार्लोस स्लिम $69.7 बिलियन डॉलर
7 लैरी एलीसन $62.1 बिलियन डॉलर
8 माइकल ब्लूमबर्ग $53.3 बिलियन डॉलर
9 बर्नार्ड आर्नौल्ट $53 बिलियन डॉलर
10 चार्ल्स कोच $48.5 बिलियन डॉलर

ये 10 व्यक्ति दुनिया के सबसे ज्यादा अमीर हैं. इसीलिए इनको अरबो खरबों लोगो में से इनकी संपत्ति के हिसाब से इस लिस्ट में शामिल किया गया है. इनके बारे में पूरी जानकारी नीचे दी गई है.

1. जेफ़ बेजोस $90.6 बिलियन डॉलर

जेफ्फ बेजोस की कमाई का मुख्या जरिया Amazon.com है. ये यूनाइटेड स्टेट के रहने वाले हैं. इनकी हाल ही में उम्र 52 वर्ष है. ये अमेज़न के चेयरमैन हैं अमेज़न दुनिया की सबसे बड़ी इ कॉमर्स वेबसाइट है. यहाँ पर आप ऑनलाइन कुछ भी खरीद सकते हैं.

2. बिल गेट्स $90 बिलियन डॉलर

बिल गेट्स की कमाई का मुख्या ज़रिया माइक्रोसॉफ्ट है. माइक्रोसॉफ्ट दुनिया की सबसे बड़ी सॉफ्टवेर कंपनी है. जिसके ज़रिये बिल गेटस इस मुकाम पर पहुचे हुए हैं. बिल गेट्स के बारे में आज कौन नहीं जानता. क्युकी ये कई सालो से दुनिया के नम्बर 1 अमीरों में पहले नम्बर पर थे. इनकी उम्र 60 वर्ष है. ये अमेरिका के रहने वाले हैं.

3. अमानसीओ ओर्टेगा $83.2 बिलियन डॉल

अमानसीओ ओर्टेगा स्पेन में रहते हैं. इनकी उम्र 80 वर्ष है. अमानसीओ ओर्टेगा की कमाई का मुख्या जरिया ज़ारा है. ये स्पेनिश के बिज़नस मैन हैं. ये Inditext Fashion Group के फाउंडर हैं फोर्ब्स के हिसाब से इन्हें यूरोप का सबसे अमीर इंसान माना जाता है.

4. वॉरेन बफे $74.3 बिलियन डॉलर

वॉरेन बफे अमेरिका के रहने वाले है. ये एक बहुत बड़े इन्वेस्टर और बिजनेसमैन हैं. इन्हें शेयर बाज़ार का बादशाह माना जाता है. क्युकी ये बहुत ज्यादा शेयर मार्किट में इन्वेस्ट करते हैं. क्युकी इनके पास बहुत पॉवर है. इन्होने 86 साल की उम्र में इस लिस्ट में 4रथ नम्बर हासिल किया.

5. मार्क ज़ुकेरबर्ग $72.2 बिलियन डॉलर

इस इन्सान को आज कोन नहीं जानता. पूरी दुनिया में आज शायद ही कोई बचा हो. जो इनकी कमाई नहीं कराता. जी हाँ ये सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाली सोशल मीडिया साईट फेसबुक में फाउंडर हैं. ये अमेरिका के रहने वाले हैं. बहुत छोटी उम्र में इन्होने आज बहुत बड़ा मुकान हासिल कर लिया है.

6. कार्लोस स्लिम $69.7 बिलियन डॉलर

ये मक्सिको के रहने वाले हैं. कार्लोस की कमाई का मुख्या जरिया टेलिकॉम है. ये 2015 में दुसरे नंबर के अमीर व्यक्ति थे. इनकी उमर 76 वर्ष है. ये मक्सिको में सबसे पहले नम्बर के अमीर हैं.

7. लैरी एलीसन $62.1 बिलियन डॉलर

लारी एलीसन एक अमेरिका के बिजनेसमैन हैं ये औरेकल कारपोरेशन के फाउंडर हैं. ये यूनाइटेड स्टेट के रहने वाले हैं. इनकी उम्र 72 साल की है. इनकी कुल संपत्ति 62.1 बिलियन डॉलर है.

8. माइकल ब्लूमबर्ग $53.3 बिलियन डॉलर

माइकल ब्लूमबर्ग एक अमेरिकन बिजनेसमैन और पॉलिटिशियन हैं. इनकी कमाई का मुख्या जरिया ब्लूमेर्ग एल पी है. ये यूनाइटेड स्टेट के रहने वाले हैं. ब्लूमेर्ग की उम्र 74 वर्ष है.

9. बर्नार्ड आर्नौल्ट $53 बिलियन डॉलर

इनका रिटेल का बिज़नस है. ये फ्रांस के रहने वाले हैं इनकी उम्र 68 वर्ष है. इनके बारे में जितनी बात की जाये कम है. इनके और भी बहुत सरे बिज़नस हैं. इसीलिए इन्हें बिग्गेस्ट बिज़नस मैन के नाम से जाना जाता है.

10. चार्ल्स कोच $48.5 बिलियन डॉलर

चार्ल्स Koch Industries के मालिक हैं. ये यूनाइटेड स्टेट की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी है. ये अपने बिज़नस को दिन बा दिन आगे बढ़ाते जा रहे हैं. कुछ समय पहले इनकी कुल संपत्ति 47.9 बिलियन डॉलर हुआ करती थी.

तो दोस्तों ये रहा दुनिया के टॉप 10 अमीरो के बारे में ! मुझे उम्मीद है कि आपको यह पोस्ट पसंद आयी होगी ! हम ऐसे ही पोस्ट hindipro पर पब्लिश करते रहेंगे , इसलिए आप हमें सोशल मीडिया जैसे फेसबुक, ट्विटर एंड गूगल पर फॉलो करे ताकि कोई भी पोस्ट आप miss न कर पाए ! और अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर करके दूसरे लोगो तक पहुचाये !