आप सभी का HindiPro पर स्वागत है इस ब्लॉग पर हम आपको इन्टरनेट से पैसे कमाने के रोज़ नए तरीके बताते हैं. जिसमे से ब्लॉग्गिंग एक ऐसा तरीका है. जिससे आप आसानी से हर महीने पैसे कमा सकते हैं. वैसे तो ब्लॉग्गिंग करना कोई मुश्किल काम नहीं है. पर अगर आपको ब्लॉग्गिंग करने में कोई परेशानी आ रही है. तो ब्लॉग्गिंग को आपके लिए और भी आसान करने के लिए हम आपको 5 Helpful एंड्राइड एप्लीकेशनस के बारे में बतायंगे. जिससे आप आसानी से ब्लॉग्गिंग कर सकते हैं. इन एप्लीकेशनस को बेस्ट ब्लॉग्गिंग एप्लीकेशनस भी कहा जाता है

ये एप्लीकेशनस उन Bloggers के लिए बहुत ही ज़रूरी हैं, जो मोबाइल फ़ोन से ब्लॉग्गिंग करते हैं और उनके लिए भी जो कंप्यूटर या लैपटॉप से करते हैं. क्युकी कोई भी ब्लॉगर हमेशा System को On रख कर उसके सामने नहीं बैठ सकता. इसीलिए कुछ ऐसी एप्लीकेशनस को बनाया गया है. जिससे हर ब्लॉगर को ब्लॉग्गिंग करने में आसानी हुई है. आइये जानते हैं वो कौन सी 5 Helpful एंड्राइड एप्लीकेशनस हैं.

5 Helpful एंड्राइड एप्लीकेशनस For Blogging

जैसा की आप जानते हैं एंड्राइड आज दुनिया का सबसे बड़ा Operating System बन चुका है, उसका Reason ये है कि आज तक एंड्राइड से ज्यादा तेज़ और Easy To Use ऑपरेटिंग सिस्टम नहीं आया है. एंड्राइड फोंस में एप्लीकेशन को इनस्टॉल करने के लिए Google Play Store का उपयोग किया जाता है

PlayStore पर हर दिन हजारो से ज्यादा Applications Upload की जाती हैं पर हर एप्लीकेशन Bloggers के लिए नहीं होती है. अगर आप एक ब्लॉगर हैं, तो आपके लिए ये जानना बहुत ज़रूरी है कि कौन सी एप्लीकेशन आपके काम को आसान बना सकती है.

बहुत से Bloggers अपने ब्लॉग को Update नहीं रख पाते, क्युकी हर समय वो लैपटॉप का इस्तेमाल नहीं कर सकते. पर अधिकतर ब्लॉगर ये नहीं जानते की मोबाइल फ़ोन से भी आसानी से ब्लॉग्गिंग की जा सकती है अगर आप भी इसके बारे में नहीं जानते तो इसी जानकारी को आप तक पहुचाने के लिए ये Post लिखी जा रही है क्युकी अब आप अपने मोबाइल फ़ोन से भी उसी तरह ब्लॉग्गिंग कर सकते हैं जैसे लैपटॉप से करते हैं.

Bloggers के लिए ज़रूरी एंड्राइड Applications

वैसे तो ब्लॉग्गिंग के लिए बहुत सी एप्लीकेशन हैं. जो आप एंड्राइड फ़ोन में इनस्टॉल कर सकते हैं, पर हर एप्लीकेशन आपके लिए ज़रूरी नहीं है तो मैं आपके साथ वही Android Applications शेयर करूँगा, जो आपके ब्लॉग्गिंग Career के लिए ज़रूरी हैं.

1. WordPress

WordPress की Official एप्लीकेशन भी प्ले स्टोर पर मौजूद है. इस एप्लीकेशन को Install करने के लिए आपको प्ले स्टोर पर सिर्फ WordPress सर्च करना होगा. इस एप्लीकेशन की मदद से आप अपने वर्डप्रेस ब्लॉग को उसी तरह Manage कर सकते हैं जैसे लैपटॉप से करते हैं. इससे आप नहीं पोस्ट लिख सकते हैं, पुरानी पोस्ट को Edit या Delete कर सकते हैं ये एप्लीकेशन आपके लिए तब ज्यादा काम आती है, जब आप बिना लैपटॉप के कही बाहर जा रहे हैं. तब आपका ब्लॉग आप आसानी से कही भी Manage कर सकते हैं. ये एप्लीकेशन वर्डप्रेस Use करने वाले ब्लॉगरस के लिए है.

wordpress application

2. Blogger

इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल भी ब्लॉग्गिंग करने के लिए किया जाता है. पर ये एप्लीकेशन सिर्फ ब्लॉगर प्लेटफार्म Use करने वाले ब्लॉगर के लिए है. इस एप्लीकेशन की मदद से आप आसानी से पोस्ट लिख सकते हैं. पुरानी पोस्ट को Edit कर सकते हैं. ब्लॉग को कभी भी कही भी Manage करने के लिए Blogger एप्लीकेशन को Install करे.

blogger application

3. Google Analytics

आपके ब्लॉग पर कब क्या चल रहा है, कितने visitors अभी एक्टिव हैं, कोंन से keyword से Visitors आपके ब्लॉग पर आये हैं. इन सब की जानकारी से Update रहने के लिए Google Analytics एप्लीकेशन का इस्तेमाल किया जाता है. ये एप्लीकेशन WordPress और Blogger दोनों प्लेटफार्म के ब्लॉगर के लिए बहुत ज़रूरी है, क्युकी इसकी मदद से आप आसानी से ब्लॉग के Traffic को Monitor कर सकते हैं.

google-analytics application

4. Google AdSense

गूगल अद्सेंसे एप्लीकेशन गूगल दवारा बने गई है, ये एप्लीकेशन भी ब्लागस्पाट और वर्डप्रेस यूजर दोनों के लिए Helpful है. इस एप्लीकेशन की मदद से आप अपने एंड्राइड फ़ोन में अपने ब्लॉग की Daily Earning से लेकर Lifetime Earning और कितने Clicks आये, उन क्लिक्स से कितनी CPC मिली चेक कर सकते हैं. इससे आप और भी बहुत सारी चीज़े चेक कर सकते हैं जैसे CTR, RPM और किस देश से कितने क्लिक आये.

google-adsence application

5. Google Drive

ये एक ऐसी एप्लीकेशन है. जिसका होना आपके फ़ोन में बहुत ज़रूरी है. चाहे आप एक ब्लॉगर हो या एक Normal Android User. क्युकी इस एप्लीकेशन की मदद से आप अपने फ़ोन सेव रखे डाटा का बैकअप ले सकते हैं. ये एप्लीकेशन एक ब्लॉगर के लिए और भी ज्यादा ज़रूरी है क्युकी इसमें आप ज़रूरी PDF Files और Documents सेव कर सकते हैं.

google-drive application

तो ब्लॉगर ये हैं वो 5 एप्लीकेशनस जो आपके लिए बहुत ज़रूरी हैं अगर आप एक एंड्राइड फ़ोन यूजर हैं. आपकी ब्लॉग्गिंग को आसान करने में ये एप्लीकेशन आपके बहुत काम आने वाली हैं. इनमे से 4 एप्लीकेशन गूगल की खुद की बने हुई हैं

आशा करता हु आपको ये पोस्ट पसंद आई होगी. ईसिस तरह की जानकारी को पाने के लिए आप हमारे ब्लॉग को subscribe करे. और इस पोस्ट को शेयर करे. हो सकता है ये पोस्ट किसी दुसरे ब्लॉगर के बहुत ज़रूरी हो. इस पोस्ट से सम्बंधित किसी जानकारी को जानने के लिए हमें कमेंट करे.