make money tips & tricks

Popular Business Ideas In Hindi With Low Investment 2018

business-idea
Written by hindipro

Life को Survive करने के लिए आपके पास पैसो का होना बहुत ज़रूरी है. क्युकी अगर आपके पास पैसा नहीं है. तो कोई भी आपका अपना नहीं होता. अब अगर अब बात करे की पैसा आये कहा से, तो मैं आपको बताना चाहूँगा की आपके पास पैसे होने के लिए आपको पैसे कमाना आना चाहिए. जो आप Mainly 3 तरीको से कमा सकते हैं. आपके पास Government Job खुद का Business और Private Job होना चाहिए. इन तीनो में से आज हम बिज़नस के बारे में बात करेंगे. अगर आपके पास बिज़नस में इन्वेस्ट करने के लिए ज्यादा पैसे नहीं हैं तो भी ये पोस्ट आपके लिए बहुत Useful है. क्युकी आज यहाँ Business Ideas In Hindi With Low Investment With High Profit की बात करेंगे.

1 – Government Job: India में Unemployment कुछ इस कदर है की पुरे देश में अधिकतर लोगो के पास नौकरिया नहीं हैं. सरकारी नौकरी का तो नाम लेना ही गुनाह सा हो गया है. क्युकी अगर आपने किसी Government Exam को पास कर भी लिया है. तो बात Interview पर आकर रुक जाती है. Indian Government Jobs के अधिकतर Interview में Talent को न देखते हुए. रिश्वत को देखा जाता है. Exam Qualified करने के बाद भी अगर आपकी जेब में पैसा नहीं है तब आपको वो जॉब भी नहीं मिलेगी. देश में इसी बेरोज़गारी की वजह से देश में दिन बा दिन Corruption और Crime बढ़ता ही जा रहा है.

2 – Private Job : Private Company में भी नौकरी आसानी से नहीं मिलती हैं. क्युकी अगर किसी कंपनी में ज़रूरत 100 लोगो की है. तो वह हजारो लोग Interview के लिए पहुचते हैं. और पहुचे भी क्यों ना. आखिर पेट पालने के लिए नौकरी की तलाश तो सबको होती है. अब उनमे से सिर्फ 100 लोग चुने जाते हैं. जिनमे से 20 लोग ऐसे होते हैं. जिनका उस संस्था में कोई जानने वाला पहले से होता है. तो अब इनमे से 90% लोग बचे. अब वो इधर उधर भटकते हैं. कुछ को मिल जाती है कुछ बेचारे हार कर बैठ जाते हैं.

3 – Own Business: Private Job और Government Job ना पाने वाले लोगो के लिए सबसे Best Option खुद का व्यवसाय स्थापित (Start) है. पर व्यवयाय चालु करने के लिए पैसे होने ज़रूरी हैं. लेकिन अगर आपके पास Business करने के लिए ज्यादा पैसे नहीं हैं. तो आप कम पैसे लगा कर भी अपना बिज़नस शुरू कर सकते हैं. उससे ज्यादा पैसे कमा सकते हैं. आइये जानते हैं. ऐसे बिज़नस कौन कौन से हैं.

Business Ideas In Hindi With Low Investment

बिज़नस को ऑनलाइन और ऑफलाइन दो तरीको से किया जाता है. ऑनलाइन बिज़नस आप घर बैठे भी कर सकते हैं. जिसमे आपको सिर्फ इन्टरनेट पर काम करना होगा. आपको ऑनलाइन बिज़नस करने के लिए किसी दुकान या जगह का इंतज़ाम नहीं करना होता है. पर ऑफलाइन बिज़नस करने के लिएआपके पास खुद की जगह होनी चाहिए. या फिर आप किराये पर जगह ले सकते हैं. तो हम Online. और Offline दोनों तरह के बिज़नस आइडियाज के बारे में बात करेंगे.

Online Business Ideas In Hindi With Low Investment

Online करने के बहुत सारे Platforms हैं. जिनमे से 2 सबसे पोपुलर Platform Blogging और Youtube हैं. जिनमे आप कम पैसे Invest करके अपना Business Setup कर सकते हैं.

1 Blogging: ब्लॉग्गिंग एक ऐसा Platform है. जिसको आप Free और Paid दोनों तरह से कर सकते हैं. पर मैं आपको Paid Blogging करने की सलाह दूंगा. क्युकी Paid Blogging में Success पाने के Chances ज्यादा रहते हैं. Blogging में ज्यादा पैसे Invest नहीं करने होते हैं. आपको हर महीने सिर्फ 500 रूपए लगाने की ज़रूरत होती है.

2 Youtube: ये बिलकुल फ्री है. यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए आपको एक भी रूपया खर्चा करने की ज़रूरत नहीं पढ़ती. आपको बस अपना चैनल बनाना होता है. उसके बाद आपको अपने चैनल पर Videos डालनी हैं. और काम करते रहना है. यू ट्यूब से हर महीने हजारो रूपए कमाए जा सकते हैं.

Offline Business Ideas In Hindi With Low Investment

ऑफलाइन बिज़नस के बारे में सब जानते ही हैं. अगर किसी का कोई भी कारोबार जैसे General Store, Mobile Shop या Property Dealing और कोई भी Business है. उसको Offline Business कहते हैं. जिसको करने के बहुत सारे Platforms हैं. इन बिज़नस को आप कम पैसे और अधिक पैसे लगा कर भी कर सकते हैं. आप अपने Budget के हिसाब से कोई भी व्यवसाय शुरू कर सकते हैं. पर हम कम खर्चे वाले बिज़नस की बात करेंगे.

Egg Store & Cold Drinks Point: ये दोनों बिज़नस बहुत कम इन्वेस्टमेंट के साथ आप शुरू कर सकते हैं. ठण्ड के दिनों में सबसे बेस्ट आप्शन Egg Store खोल कर उबले हुए अंडे और आमलेट बेच सकते हैं. या फिर आप अपने पैसे लगा कर ये काम किसी और से कराये और उसे रोजाना पैसे दें. जैसे ही गर्मी आये अपने काम को कोल्ड ड्रिंक स्टोर में बदल लें. और इसी तरह काम करे.

Computer Coaching: इस काम के लिए आपके पास कम से कम 80 से 1 लाख रूपए तक होना ज़रूरी है. अगर आपका Budget इतना है तो आप कुछ Computers या Laptop ख़रीदे. फिर एक शॉप का इन्तेजाम करे. अगर आपके पास Computer से जुडी अच्छी जानकारी है. तो खुद ही Students को Training देना शुरू कर दे. या फिर किसी Computer Teacher को Salary पर Hire कर सकते हैं .

तो दोस्तों ये थे कुछ Popular Business Ideas In Hindi. मुझे उम्मीद है आपको ये Article पसंद आयेगा. इन Ideas से जुडी किसी राय को देने के लिए आप हमें कमेंट कर सकते हैं. और हाँ एक और बात HindiPro को Subscribe करना न भूले.

About the author

hindipro