आज की इस पोस्ट में हम आपके साथ ब्लॉग्गिंग से जुडी कुछ ऐसी जानकारी Share करेंगे. जो हर एक ब्लॉगर के लिए ज़रूरी है. पर ये उसके लिए आपका ब्लॉग वर्डप्रेस पर होना ज़रूरी है. क्युकी आज हम आपको 10 ऐसी Important Plugins के बारे में बतायंगे. जो हर किसी वर्डप्रेस ब्लॉग में Install करना ज़रूरी है.

ये आर्टिकल इसलिए लिखा जा रहा है. क्युकी बहुत से ब्लॉगर के मन में ये सवाल रहता है की ब्लॉग्गिंग करने के लिए कोनसा प्लेटफार्म बेहतर है. काफी सारे लोग बोलते हैं. Blogspot बेस्ट है और कुछ लोग बोलते हैं वर्डप्रेस बेस्ट है. तो उन सबको मैं बताना चाहूँगा. अगर आप ब्लॉग्गिंग में थोडा सा भी पैसा इन्वेस्ट कर सकते हैं तो वर्डप्रेस बेस्ट है.

वर्डप्रेस पर ब्लॉग्गिंग करना इसलिए बेस्ट है. क्युकी यहाँ पर आप सारे काम plugins की मदद से कर सकते हैं. ये Easy To Use है. वर्डप्रेस ब्लॉगर की तुलना में किस तरह आसान है. इसके लिए मेरा जवाब है. plugins जी हाँ तो अब हम बात करते हैं 10 Important WordPress plugins जो आपको install करने जरूरी है।

10 Important WordPress plugins

WordPress पर वैसे तो बहुत सी ऐसी plugins हैं जिनको इनस्टॉल करने से आप बहुत सारे काम आसान कर सकते हैं. पर यहाँ मैं आपको सिर्फ उन plugin के बारे में बताऊंगा. जो अधिकतर ब्लॉगर use कर सकते हैं और वो सभी ब्लोगर्स के लिए ज़रूरी हैं.

10 ज़रूरी plugin वर्डप्रेस ब्लॉग के लिए

SEO By Yoast
Jetpack
WP Smush
Ad Injection
BackupBuddy
Akismet
Onesignals
W3 Total Cache
AMP For WP Plugin
Wordpress Security

SEO By Yoast

Yoast SEO

इस Plugin का Use पोस्ट का On Page SEO करने के लिए किया जाता है. ये Free और Paid दोनों ही तरह से उपलब्ध है. Yoast Plugin का उपयोग सारे वर्डप्रेस ब्लॉग में किया जाता है.

अगर आप अपने ब्लॉग की Ranking को बढ़ाना चाहते हैं. तो आप SEO By Yoast का इस्तेमाल ज़रूर करे. ये आपको पोस्ट के Title की lenght से लेकर Slug यानी Url की भी जानकारी देता है

इस plugin का उपयोग करने से आप अपने ब्लॉग पर आसानी से ट्रैफिक ला सकते हैं. अगर आपके पास इसका Paid Version है तो बहुत अच्छा है पर अगर नहीं है तो आप फ्री में भी इसको इनस्टॉल कर सकते हैं.

Jetpack

Jetpack plugin

वर्डप्रेस ब्लॉग की सभी plugins में से Jetpack भी एक ज़रूरी plugin है. इसकी मदद से आप ये चेक कर सकते हैं की आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक कहा से आ रहा है. जैसे अगर ट्रैफिक फेसबुक से आ रहा है तो ये Show हो जायेगा की कितना ट्रैफिक फेसबुक से आया और कितना ट्विटर और अलग सोशल मीडिया साइट्स से आया.

किन Keywords से आपके ब्लॉग पर कितना ट्रैफिक आ रहा है और कोन सी पोस्ट पर सबसे ज्यादा ट्रैफिक आ रहा है आप ये चेक कर सकते हैं. Jetpack plugin के इसी तरह और भी बहुत सारे Uses हैं.

WP Smush

Wp Smush plugin हर वर्डप्रेस ब्लॉग के लिए बहुत ज़रूरी है. क्युकी ये आपके पोस्ट के इमेज के साइज़ को कम करके आपके ब्लॉग के loading time को कम करने में मदद करता है. इस plugin को आप ज़रूर इनस्टॉल करे.

Ad Injection

WordPress ब्लॉग में ads को प्लेस करने के लिए आप Ad Injection plugin का use कर सकते हैं. अधिकतर ब्लॉगर अपने ब्लॉग में ads को place करने के लिए Ad इंजेक्शन plugin का उसे करते हैं. क्युकी इसकी मदद से आप जैसे चाहे वैसे ads अपने ब्लॉग में लगा सकते हैं.

BackupBuddy

इसके लिए मैं आपको बताना चाहूँगा की आप इस plugin को अपने ब्लॉग में ज़रूर इनस्टॉल करे. लेकिन ये एक Paid plugin है. पर ये बहुत ज़रूरी plugin है. क्युकी इसकी मदद से आप अपने ब्लॉग का बैकअप ले सकते हैं. अगर आपके ब्लॉग में कोई प्रॉब्लम हो जाती है. तो आप उस बैकअप की मदद से अपने ब्लॉग को दुबारा live कर सकते हैं.

Akismet

Blogs पर जितने भी Spam Comments आते हैं. उनसे बचाने के लिए akismet plugin का use किया जाता है. ये वर्डप्रेस ब्लॉगर के लिए बहुत ही ज़रूरी plugin है. इस plugin को लगभग सारे ब्लॉगर ही use करते हैं. इसके लिए आपको Akismet पर account बनाना होगा. उसके बाद वह से आपको एक API Key लेना होगा.

Onesignals

Onesignal plugin का use अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक बढाने के लिए किया जाता है. ये एक best वर्डप्रेस plugin में से एक plugin है. ये mostly सभी Browser के use करने के वालो के लिए है. सबसे ज़रूरी बात ये आपके ब्लॉग का स्पेस नहीं लेता है. Bell के रूप में ये आपके ब्लॉग पर लग जाता है. जब कोई उस बेल पर क्लिक करता है तब वो आपका Subscriber बन जाता है.

W3 Total Cache

ये एक ऐसी plugin है. जिसकी मदद से आप अपने वर्डप्रेस ब्लॉग की Loading Time कम कर सकते हैं. यानि Loading Speed बढ़ जाएगी. अगर आपका ब्लॉग Fast Loading है. तो विजिटर आपके ब्लॉग पर वापस आना पसंद करेगा. तो आप इस plugin को भी ज़रूर Install करे.

AMP For WP Plugin

AMP plugin

AMP का इस्तेमाल करने से आपको बहुत सारे फायदे होते हैं. पहला फायदा तो यही है की मोबाइल से अगर आपका कोई विजिटर आता है. तो उसके लिए आपकी साईट बहुत जल्दी खुल जाएगी. दूसरा आपके ब्लॉग की सर्च रैंकिंग बढ़ेगी. तो मैं Recommend करूँगा की अगर आपका ज्यादा ट्रैफिक फ़ोन से अत है तो आप AMP Enable करे.

WordPress Security

ये plugin सभी वर्डप्रेस ब्लॉग के लिए बहुत ही ज़रूरी है. इस plugin को इनस्टॉल करने से आपको अपने ब्लॉग पर होने वाले Invalid login Attempt की जानकारी के साथ किसी भी तरह के Attack की जानकारी आपको देती है. जिसकी मदद से आप अपडेट रह पाते हैं की आपके ब्लॉग पर क्या हो रहा है. और होने वाले नुकसान से अपने ब्लॉग को बचा लेते हैं.

दोस्तों वैसे तो वर्डप्रेस के लिए बहुत सी plugins ब्लॉगर इनस्टॉल कर लेते हैं. पर ज़रूरी plugins यही है. जो आपको इनस्टॉल ज़रूर करनी चाहिए. इसके अलावा कोई plugin अगर आपके लिए Helpful है तो आप उसको भी इनस्टॉल कर सकते हैं पर अभी यही 10 plugins का इस्तेमाल सबसे ज्यादा किया जाता है. इसके अलावा जैसे ही कोई plugin से जुडी कोई जानकारी आयेगी. तो इस Article को Update किया जायेगा. आपको ये पोस्ट कैसी लगी. हमें कमेंट करके ज़रूर बताये.