health tips

आलू से चेहरे के दाग धब्बे हटाये || How to Remove Dark Spots From the Face –

remove-dark-spots-from-potato
Written by hindipro

दोस्तों चेहरे पर दाग – धब्बे (Acne, Black Spots) हमारी खूबसुरती पर एक दाग है , कई कारणों से हमारे चेहरे पर दाग – धब्बे पड़ जाते है , जो हमारी ख़ूबसूरती को फीका कर देते है, और इन दाग – धब्बे का कारण है मेलेनिन ! जी हाँ दोस्तों अपने सही सुना मेलेनिन में बृद्धि का कारण: सूर्य , शरीर में हार्मोन का असंतुलन , हाल ही में उपयोग की गयी दवा , विटमिन और खनिज की कमी आदि हो सकते है !

दोस्तों चेहरे पर दाग – धब्बो के वजह बहुत शर्मिंदगी भी महसूस होती है ! और इनके कारण हमारे आत्मविश्वास में भी काफी फर्क आता है ! इनको दूर करने के लिए ट्रीटमेंट लिए जाते है ! लेकिन इनसे छुटकारा पाने के लिए बहुत घरेलु उपाय भी है ! इन्ही में से मै कुछ आलू के बेहतरीन टिप्स बताने जा रहा हूँ , जिससे आप अपने चेहरे के काले और डार्क स्पॉट को काफी हद तक कम कर सकते है ! तो चलिए जान लेते है की कैसे आलू के उपयोग से हम चेहरे के डार्क स्पॉट को काम कर सकते है !

ब्लैक एंड डार्क स्पॉट को काम करने के लिए आलू के कुछ टिप्स

दोस्तों जैसा कि हम जानते है कि आलू सब्जियों का राजा है और यह हर कोई के किचन में आसानी से मिल जाता है ! आलू में नेचुरल ब्लीचिंग भी पाई जाती है ! जो स्पॉट और दाग – धब्बो को कम करती है ! अगर आप तरह तरह के रासायनिक उत्पाद इस्तेमाल कर के परेशान हो गए हैं। तो इन घरेलु उपायो को ज़रूर अपना कर देखे, इनसे आपके दाग – धब्बे भी निकल जायेंगे, चेहरा भी कांतिमय हो जायेगा। और आपके महंगे रासायनिक उत्पादों के उपयोग से हज़ारो रुपैये भी बचेंगे।

tips no : 1

आप एक आलू को स्लाइस काट ले और उसे कुछ देर के लिए फ्रिज में रख दे , जब ये ठंडी हो जाये तो आप इसे डायरेक्ट अपने स्पॉट पर 4, से 5 मिनट तक मसाज करे और फिर गुनगुने पानी से धो ले , अगर आप चाहे तो इसे पुरे फेस पर उसे कर सकते है !

tips no : 2

अब आप एक आलू लेकर उसे मिक्सर में या किसी तरह पीस ले और उसका पेस्ट बना ले और उसमे एक चमच्च शहद को मिलाकर अपने चहरे पर लगाए और 15 मिनट के लिए उसे लगा ही छोड़ दे और 15 मिनट के बाद हलके गरम पानी से चेहरे को वाश कर ले !

tips no : 3

अब आप एक आलू को मिक्सर में पीस कर उसका जूस निकल ले , एक चमच्च आलू के जूस में एक चमच्च निम्बू का रस और एक चुटकी हल्दी को मिला लीजिये और तीनो को अच्छे से मिलाकर अपने स्पॉट पर लगाए और इसे 10 से 15 मिनट तक के लिए छोड़ दे , और 15 मिनट के बाद चेहरे को अच्छी तरह वाश कर ले !

दोस्तों आप इन तीनो तरीको में से कोई एक प्रयोग कर सकते है जो भी आपको सूटेबल लगे आप उनका उसे कीजिये ! आप इन्हे तरय कीजिये और अपने चेहरे पर दाग-धब्बो से छुटकारा पाइये ! और इसी के साथ उम्मीद करता हु कि ये मेरी छोटी सी कोशिश आप लोगो को काफी पसंद और हेल्पफुल लगी होगी , तो दोस्तों आप इसे अपने दोस्तों और फेसबुक, और कोई भी सोशल मीडिया पर शेयर करना न भूले ! Thanks and keep visting 🙂

About the author

hindipro