HindiPro पर आज हम आपके लिए Google Adsense से जुडी एक ऐसी जानकारी लाये हैं. जिसकी आज हर एक ब्लॉगर को ज़रूरत है. इस Article में आज मैं आपको Adsense Approval लेने के लिए 100% Working तरीका बताऊंगा. साथ ही Adsense से जुडी बहुत सारी गलत फहमियां भी आपके मन से निकालने की कोशिश करूँगा.

जैसा की आप जानते हैं Adsense Google की एक Ad Networking Site है. जो हमें Cost Per Click के पैसे देती है. एडसेंस के Ads हम Youtube Channel और Blog पर लगा सकते हैं. पर दोनों Platform में Adsense से Approval लेना ज़रूरी है. इसलिए आज हम आपको Blog के लिए Adsense से Approval कैसे ले इसके बारे में बतायंगे.

Adsense Approval Lene Ke Liye – 100% Working Tarika

Google Adsense से Approval लेना कोई कठिन काम नहीं है. ये एक दम आसान है. पर उसके लिए हमें काम करना होता है. पर कभी कभी हम काम करने से पहले ही लोगो से राय लेना शुरू कर देते हैं. और उनकी राय हमें निराश कर देती है. क्युकी कभी कभी हम गलत इन्सान से राय ले बैठते हैं.

ये बात August 2016 की है. जब मैं Blogging में नया था. तो मैंने बहुत सारे लोगो से Adsense के बारे में राय मांगी. तो लोगो ने मुझे बोला दुसरे Ads Network जैसे Chitika, Bidvertiser Use कर लो. क्युकी adsense से approval हर किसी को नहीं मिलता. जैसे की आप जानते हैं. Adsense सबसे अच्छा Ad Network है. तो हर Blogger चाहता है. की उसे Adsense से Approval मिल जाये.

लेकिन उनकी बाते सुन कर मैं निराश हो गया. पर मैंने हार नहीं मानी. मैंने अपने ब्लॉग पर Daily Work किया. और एक महीने के अन्दर ही मैंने Adsense के लिए Apply कर दिया. फिर 24 घंटे में मेरे पास एक Mail आया. जो Adsense की तरफ से था. जिसको पढ़ कर मैं बहुत खुश हुआ. क्युकी मेरा Adsense Account Approved हो गया था.

तो आइये जानते हैं. किस तरह से मैंने अपना Adsense Account Approved कराया. मुझे उम्मीद है इसको पढ़ कर आप भी अपना Adsense Account Approved kara सकते हैं. पर आपको उसके लिए पूरी तरह से इस पोस्ट को Follow करना होगा. क्युकी आज के इस Article में मैं आपको Adsense Account Approved कराने की Full Guide (पूरी जानकारी) हिंदी में दूंगा.

Adsense Account Approved करने की Guide हिंदी में

अपना Adsense Account Approved कराने के लिए आपको ज्यादा मेहनत नहीं करनी है. बस आपको अपने ब्लॉग पर 1 महीने तक रोज़ 2 घंटे देने हैं. उसके बाद आपको हमारी इस Adsense Approval Guide In Hindi को Follow करना है. फिर आपके Adsense Approval की Guarantee मैं लेता हु.

Custom Domain

सबसे पहले आपको अपने ब्लॉग के लिए एक Custom Domain Name kharidna ज़रूरी है. Domain Name आप Godaddy, NameCheap या Bigrock से खरीद सकते हैं.

Custom Domain आपके ब्लॉग को ब्रांड बनाने में मदद करता है. चाहे आपका ब्लॉग Blogspot पर हो या WordPress पर. दोनों के लिए आपको Custom Domain लेना ज़रूरी है. क्युकी इससे आप लगभग 50% तक adsense approval लेने के लिए capable हो जाते हैं.

Good Template

Domain Name Setup करने के बाद आपको अपने ब्लॉग के लिए एक Unique Theme को चुनना होगा. ऐसी Themes जो SEO Friendly हो. अगर आप चाहे तो Theme को अपने According Customize भी कर सकते हैं. इस तरह से customize करे. ताकि आपका लिखा हुआ कंटेंट खिलता हुआ साफ़ दिखे. अपने ब्लॉग का लोगो भी Add करे.

Content Quantity

अब आपको अपने ब्लॉग पर Content publish करना होगा. Adsense से अप्रूवल लेने के लिए आपको अपने ब्लॉग को Daily Update रखना होगा. अपने ब्लॉग पर आपको कम से कम 30 Article Publish करने होंगे. ज्यादा से ज्यादा आप जितने चाहें कर सकते हैं वो आपकी Ranking और Traffic बढ़ने में मदद करेंगे.

Content Quality

30 Article Publish करने का मतलब ये नहीं है की आप Articles को कही से भी कॉपी करके पेस्ट कर देने हैं. आपको Unique Article लिखने होंगे. साथ ही आपको User Friendly यानि ऐसे Post लिखने होंगे. जो पढने में आसान हो. और समझ में आये की आप क्या कहना चाह रहे हैं.

Content की Quality Adsense Approval लेने के साथ आपके Blog का Traffic बढाने में मदद करती है. क्युकी जितनी अच्छी क्वालिटी में आपका कंटेंट होगा. उतना ही ज्यादा वो आपके Visitors को पसंद आएगा.

अगर आपके विजिटर को आपका कंटेंट पसंद आयेगा तो ये ज़ाहिर सी बात है. की Google को भी आपका Article pasand आएगा. इससे आपके ब्लॉग की सर्च रैंकिंग और ट्रैफिक बढेगा. इसीलिए कहते हैं हर ब्लॉगर इस बात को फॉलो करता है Content is king. आपको भी यही Follow करना होगा.

Adsense के लिए Apply कब करे

जो आपको ऊपर Article में बताया गया है. वो सब करने में आपको कमसे कम 30 दिन लग जायेंगे. अगर आप उससे पहले कर सकते हैं. तो ये अच्छी बात है. पर जैसे ही आपके ब्लॉग की Age 25 या 30 दिन हो जाये. तब आप Adsense के लिए Apply कर दें. फिर आपके पास 24 घंटे में एक Adsense Account Approved होने का Mail आ जायेगा. 🙂