education

Business model kya hota hai? Business model kaise banaye ?

business-model kya hota hai
Written by hindipro

बिज़नेस मॉडल क्या होता है?

किसी भी बिज़नेस की शुरुआत होती है एक बिज़नेस आईडिया से। दुनिया भर में बड़े से बड़ा बिज़नेस भी एक छोटे से बिज़नेस आईडिया के दम पर ही खड़ा हो पाया है। समझने वाली बात ये है की भले ही आपके पास दुनिया का सबसे बेहतरीन बिज़नेस आईडिया ही क्यों न हो परन्तु फिर भी सफलता आपसे कोसो दूर है। हमारे आस पास की दुनिया में जब हम किसी एक बड़े और सफल बिज़नेस को देखते हैं तो साथ ही हमे हज़ारों ऐसे बिज़नेस भी दिखाई देते हैं जो की शुरुआत के कुछ महीने या सालों के भीतर ही ख़त्म हो जाते हैं।

सफलता प्राप्ति के लिए एक अच्छे आईडिया से ज्यादा जरूरत होती है एक अच्छे बिज़नेस मॉडल की। बिज़नेस आईडिया और बिज़नेस मॉडल जितनी भिन्न है उतनी ही एक दूसरे के पूरक भी है। एक अच्छे आईडिया की सफलता एक अच्छे बिज़नेस मॉडल पर निर्भर करती है साथ ही अच्छा बिज़नेस मॉडल एक अच्छे आईडिया पर टिका होता है।

बिज़नेस मॉडल में सबसे ज्यादा जरूरी होते हैं ग्राहक या कस्टमर। ये वो लोग हैं जो जिनको हम अपने प्रोडक्ट या सर्विसेज देते हैं और कस्टमर हमे उसके बदले में पैसा और वैल्यू देता है। अगर हम अपने कस्टमर को बिना जाने, बिना उसकी जरूरतों को समझे अपने प्रोडक्ट या सर्विसेज देने लगेंगे तो कभी भी हमारा बिज़नेस मॉडल सफल नहीं होगा। अपने बिज़नेस मॉडल को सफल बनाने के लिए हमे सबसे पहले अपने कस्टमर को समझने की जरूरत होती है। और उसके बाद जब हम अपने प्रोडक्ट या सर्विसेज को मार्किट में उतरना चाहिए।

क्या आप जानते हैं इतना सब होने के बाद भी बिज़नेस मॉडल असफल हो जाता है! भले ही कस्टमर आपके प्रोडक्ट या आपकी सर्विसेज को कितना भी चाहे या आप के कस्टमर आपको कितना भी अच्छा रिस्पांस दे फिर भी आपका बिज़नेस डूब सकता है। अच्छे खासे चलते हुए बिज़नेस भी बंद हो जाते हैं अगर उस बिज़नेस में एक्सपेंशन और ग्रोथ की जगह न हो या वो बिज़नेस फाइनेंसियल स्टेबल न हो। अगर कोई बिज़नेस अपने टारगेट कस्टमर तक पहुँचने में नाकाम रहे तो भी वो बिज़नेस मॉडल धराशाही हो जाता है। इसके अलावा अगर आपके पास अपने बिज़नेस को आगे बढ़ाने के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर न हो तो भी वो बिज़नेस मॉडल फ़ैल हो जाता है।

इसलिए जरूरत होती है ऐसे बिज़नेस मॉडल की जिसमे भविष्य में ग्रोथ और एक्सपेंशन हो सके। साथ ही उस बिज़नेस मॉडल में मजबूत फाइनैंसर हों। साथ ही अपने प्रोडक्ट और सर्विसेज अपने ग्राहकों तक एक निश्चित समय के अंदर पहुंचा सके। समय का महत्त्व आप इस बात से समझ सकते हैं की जैसे की सुबह का न्यूज़ पेपर शाम तक पुराना हो जाता है उसी तरह अगर आपके प्रोडक्ट या सर्विसेज अपने कस्टमर्स तक समय तक ना पहुंचे तो वो किसी काम की नहीं रह जाती। और जब आप इन सब बातों का ध्यान रख कर अपने बिज़नेस मॉडल को प्लान करते हैं तो आपको सफल होने से कोई नहीं रोक सकता।

बिज़नेस मॉडल कैसे बनाएं?

हम ये तो जान गए की एक बिज़नेस आईडिया को एक बिज़नेस मॉडल के द्वारा ही सफल बनाया जा सकता है। पर वो बिज़नेस मॉडल किस तरह बनाया जाए की उसके द्वारा आपका बिज़नेस सफल हो जाए। एक सफल बिज़नेस मॉडल के लिए जरूरी है की वो पूरी तरह से ओर्गनइज हो। एक अच्छा ओर्गनइज बिज़नेस मॉडल आपको अच्छे से बिज़नेस मैनेज करने में सहायता प्रदान करता है। साथ ही आप अपने बिज़नेस को वक़्त और जरूरत के अनुसार एक्सपैंड भी कर सकते हैं और समय के साथ बदलती हुई कस्टमर की जरूरतों का प्लान भी बना सकते है।

आइये जानते है की कैसे बनाये एक सफल बिज़नेस मॉडल। सबसे पहले आपके पास एक अच्छा बिज़नेस आईडिया होना चाहिए। साथ ही आपके पास इस बात की भी सम्पूर्ण जानकारी होनी चाहिए की कैसे आप उस बिज़नेस आईडिया को हकीकत में बदल सकेंगे। इसके बाद आता है सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा डिलीवरी का। आपको अच्छा बिज़नेस मॉडल बनाते हुए ये पता होना चाहिए की आपके बिज़नेस के प्रोडक्ट और सर्विसेज किन व्यक्तियों को चाहिए और ये उन तक कितनी सुगमता के साथ पहुँच सकते हैं।

इसके बाद बिज़नेस मॉडल में आता है अपने बिज़नेस को अनलाइज़ करना। जो प्रोडक्ट और सर्विसेज आप देने जा रहें हैं वो सही भी हैं या नहीं। साथ ही उन प्रोडक्ट और सर्विसेज में मौजूद किसी भी प्रकार की कमियों को दूर करना। आप जितना ज्यादा समय इस भाग पर देंगे आपका बिज़नेस उतना ही ज्यादा सफल होगा। इसके लिए आपको अपने कस्टमर्स और उनकी जरूरतों को ज्यादा से ज्यादा जानना होगा। इसके बाद अपने बिज़नेस को अपने कस्टमर तक लेकर जाने की जिम्मेदारी आती है। आप जब तक अपने प्रोडक्ट और सर्विसेज अपने कस्टमर तक नहीं पहुंचाएंगे तब तक आपके बिज़नेस की वैल्यू नहीं बनेगी। और जब आपके बिज़नेस की वैल्यू बनेगी तब आपके पास पैसा आएगा और आपका बिज़नेस चल निकलेगा। इसके साथ ही आपको अपने कस्टमर से समय – समय पर फीडबैक भी लेना होता है जिससे उन्हें और बेहतर बनाया जा सके।

एक अच्छा बिज़नेस मॉडल एक सफल बिज़नेस के लिए मार्ग प्रशस्त करता है। सफलता प्राप्ति के लिए एक अच्छे आईडिया से ज्यादा जरूरत होती है एक अच्छे बिज़नेस मॉडल की। बिज़नेस आईडिया और बिज़नेस मॉडल जितनी भिन्न होते हैं उतने ही एक दूसरे के पूरक भी है। एक अच्छे आईडिया की सफलता एक अच्छे बिज़नेस मॉडल पर निर्भर करती है साथ ही अच्छा बिज़नेस मॉडल एक अच्छे आईडिया पर टिका होता है। इसलिए आप पर ये निर्भर करता है की आप ऐसा बिज़नेस मॉडल डिज़ाइन करें जो की पूरी तरह ऑर्गनाइज़ होने के साथ साथ भविष्य की सम्पूर्ण संभावनाओं को भी पूरा करे।

About the author

hindipro