ब्लॉग के बारे में तो आपने सुना ही होगा. अगर आपको ब्लॉग के बारे में जानकारी नहीं है तो आप हमारी पिछली पोस्ट पढ़ ले. जहा मैंने आपको बताया था की ब्लॉग क्या है. तो आज इस पोस्ट में मैं आपको बताऊंगा की ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए. और ब्लॉग से पैसे कमाने के कितने तरीके हैं.

सबसे पहले मैं आपको बताना चाहूँगा कि ब्लॉग से पैसे कमाना कोई कठिन काम नहीं है. पर काम कोई भी हो. उसमे आप तब तक कामयाब नहीं हो सकते. जब तक आपकी रूचि उस काम में न हो. इसीलिए मैं आपको Suggest करूँगा की अगर आपकी ब्लॉग्गिंग में रूचि नहीं है. तो आप ब्लॉग्गिंग न करे. पर अगर आपकी रूचि इस क्षेत्र में है. तब आपको बस थोड़ी सी मेहनत और प्रतीक्षा करने की ज़रूरत है.

इन्टरनेट से पैसे कमाने के 5 नए तरीके ज़रूर पढे

अगर आप रोजाना अपने ब्लॉग को Update करते रहेंगे और उस पर कुछ नया लिखते रहेंगे. तब लाज़मी है की visitors आपके ब्लॉग को पसंद करेंगे. और कुछ ही महीनो में आप अच्छे पैसे कमाने लगेंगे. पर उससे पहले आपको ये जानना ज़रूरी है कि ब्लॉग से पैसे कैसे कमाते हैं. जिसके बारे में हम आज बात करेंगे.

ये भी पढ़े :  Free me Blog/website kaise banaye !

ब्लॉग से पैसे कमाने के तरीके

ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको अपना एक ब्लॉग बनाना होता है. ब्लॉग Free और Paid दोनों तरीको से बना सकते हैं. फ्री ब्लॉग बनाने के लिए आपको Blogger Platform चुनना होगा. और Paid ब्लॉग बनाने के लिए आपको WordPress चुनना होगा. अगर आप एक नए ब्लॉगर हैं तो मैं आपको सुझाव दूंगा की आप Blogspot पर अपना ब्लॉग बनाये. क्युकी ये फ्री है और आप इससे बहुत कुछ सीख जायेंगे. ब्लॉगर पर फ्री ब्लॉग कैसे बनाये. इसकी जानकारी के लिए ये पोस्ट पढ़े.

आशा करता हु कि आपने अपना ब्लॉग बना लिए है. पर अगर नहीं बनाया है तो बना लीजिये . क्युकी अब मैं आपको ब्लॉग से पैसे कमाने के तरीको के बारे में बताने जा रहा हु. वैसे तो ब्लॉग से पैसे कमाने के बहुत से तरीके हैं. क्युकी ब्लॉग एक ऑनलाइन दूकान की तरह है. आप जो चाहे बेचो कमाई तो होनी ही है. पर यहाँ मैं आपको कुछ ऐसे बेस्ट तरीके बताऊंगा. जिनसे आप आसानी से ज्यादा पैसे कमा सकते हैं.

ब्लॉग पर Advertising करके
एफिलिएट मार्केटिंग करके
Space सेल करके

ब्लॉग से पैसे कमाने के ये 3 सबसे बेस्ट तरीके हैं. जिनमे सबसे ज़यादा आसान Advertisement करके पैसे कमाना है. उसके बाद Affiliate Marketing है. क्युकी इससे आप ज्यादा पैसा कमा सकते हैं. 3rd नंबर पर Space Sell करना आता है. क्युकी ये अलग का पार्ट है. अप चाहे तो sell करे या नहीं करे. तो सबसे पहले हम ये जान लेते हैं Advertisement से पैसे कैसे कमाते हैं.

Advertisement से पैसे कैसे कमाए

ब्लॉग पर एडवरटाइजिंग से पैसे कमाने के लिए आपको किसी Ad – Network Site से जुड़ना होगा. जब आप किसी Ad – Network Site से जुड़ जायेंगे. तब वो आपको अपने Ads आपके ब्लॉग पर लगाने के लिए देगी. आज कल बहुत सारी Ad – Networking साईट हैं जो आपको Ads Provide कराती हैं. उनमे सबसे बेस्ट Google Adsense है. अगर आप एक Blogger हैं तो आपने Google Adsense के बारे में ज़रूर सुना होगा.

Google Adsense आपको सबसे ज्यादा CPC (Cost Per Click) देता है. पर Adsense से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले Google Adsense पर Apply करना होगा. फिर अगर Adsense को आपका Content पसंद आया. तब आपको Approval मिल जायेगा. उसके बाद आप अपने ब्लॉग पर एडसेंस के ads दिखा सकते हैं. और जब कोइ आपके उन Ads पर क्लिक करता है तब आपकी कमाई होती है.

Affiliate Marketing

Affiliate Marketing के बारे में पूरी जानकारी आपको मैंने पिछली पोस्ट में दी है. अगर आपने अभी तक नहीं पढ़ा है. तो आप ज़रूर पढ़े. एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाने के लिए आपको किसी Affiliate Program Provide कराने वाली साईट से जुड़ना होगा. एफिलिएट प्रोग्राम कैसे ज्वाइन करे उसके लिए ये पढ़े.

Affiliate Marketing क्या है Affiliate Marketing की पूरी जानकारी

जुड़ने के बाद आपको इसका लिंक अपने ब्लॉग में Add करना है. फिर वह से अगर कोई product खरीदता है तब आपकी Income होती है. आज कल बहुत सारी साइट्स हैं. जो एफिलिएट प्रोग्राम देती हैं. उनमे सबसे अच्छा Flipkart और Amazon है. इनमें से किसी एक से आप एफिलिएट मार्केटिंग चुन लीजिये.

Space Selling

स्पेस sell करके पैसे कमाना सबसे बेस्ट तरीका है. क्युकी इसमें आपको कुछ नहीं करना है. बस आपको अपने ब्लॉग का ट्रैफिक बढ़ाना है. जब आपके ब्लॉग का Traffic बढ़ जायेगा. तब लोग आपके ब्लॉग पर अपने ब्लॉग का बैनर या लिंक ऐड करवाने के पैसे देते हैं. इस तरह आप अपने ब्लॉग पर Space sell करके पैसे कमा सकते हैं.

तो दोस्तों इन तरीको से आप अपने ब्लॉग से ऑनलाइन पैसे कम सकते हैं . अगर आपको इस पोस्ट से सम्बंधित कोई जानकारी चाहिए तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं. इस Hindi Pro पर आपको रोजाना इन्टरनेट से पैसे कमाने के नए तरीके बताये जाते हैं. तो आप हमारे ब्लॉग को Subscribe करना न भूले. अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई तो शेयर ज़रूर कीजिये.