tips & tricks

मोबाइल नम्बर की Location और Name कैसे ट्रैक करे | हिंदी में पूरी जानकारी

kisi bhi mobile phone ki location aur name trace kaise kare in hindi

हेल्लो दोस्तों, आज इस पोस्ट में हम आपको ऐसे टॉपिक के बारे में बताने जा रहे हैं. जो आज सभी यूजर के लिए चर्चा का विषय बना हुआ है. आज मैं आपको इस पोस्ट में मोबाइल नम्बर की Location को Trace करने का तरीका और Mobile Number के Owner की जानकारी लेने के बारे में बतायंगे.

अगर आपके नंबर पर किसी अनजान व्यक्ति का फ़ोन आता है. और वो बार बार आपको कॉल करके परेशान करता है. जब आप उस नंबर की जानकारी के लिए अपने Operator को Call करते हैं. तब वो आपको साफ़ मना कर देते हैं. क्युकी वो किसी भी नंबर की जानकारी देने के लिए Allowed नहीं होते हैं. तभी आप सोचते हैं की कोई दूसरा तरीका हो जिससे किसी भी नंबर की लोकेशन को ट्रैक किया जाये. इसी लिए आज इस पोस्ट में हम आपको Location को ट्रैक करना सिखायेंगे.

मोबाइल नम्बर की Location और Name कैसे ट्रैक करे

किसी भी मोबाइल नम्बर की लोकेशन को ट्रेस करने या उसके Owner की Details जानने के लिए आज बहुत सारी Websites और Applications उपलब्ध हैं. जिनकी मदद से आप नंबर की जानकारी को जान सकते हैं पर कोई भी वेबसाइट या एप्लीकेशन आपको सटीक जानकारी नहीं दे पाती है, पर नाम और लोकेशन आप जान सकते हैं.


उन्ही में से एक Website है True Caller. इसकी एप्लीकेशन भी PlayStore पर Available है. जो Android Phones के लिए है. तो आप True Caller पर एंड्राइड फ़ोन से भी लोकेशन जान सकते हैं लोकेशन और डिटेल्स की जानकारी के लिए ये सबसे बेस्ट तरीका है.

True Caller से मोबाइल नंबर की लोकेशन Track करने के तरीके

True कॉलर की मदद से आप 2 तरीको से मोबाइल नंबर की लोकेशन को ट्रैक कर सकते हैं.

True Caller Website से
True Caller Application से

True Caller Website – इसकी वेबसाइट से लोकेशन को ट्रैक करने के लिए आपको अपने सिस्टम य मोबाइल फ़ोन में https://www.truecaller.com/ सर्च करना है. उसके बाद आपके सामने True caller का Home Page खुलेगा. जिसमे आपसे नम्बर सर्च करने के लिए माँगा जायेगा. नम्बर डालने के बाद आपसे Sign In करने के लिए बोला जायेगा. आप Gmail या Hotmail से लॉग इन करें. फिर आपके सामने नम्बर की Details आ जाएगी.

trucaller

जैसे मैंने True Caller पर Sign In करके अपना नंबर सर्च किया. तो मेरे नम्बर की जानकारी मेरे सामने आ गई. तो इस तरह से आप किसी भी नम्बर की जानकारी इस वेबसाइट से निकाल सकते हैं.

True Caller एप्लीकेशन – ये भी वेबसाइट की तरह ही काम करता है. इस App की मदद से भी आप किसी भी नम्बर की जानकारी पा सकते हैं. अगर आपके नम्बर पर कोई Unknown अज्ञात व्यक्ति फ़ोन करता है. तो उसकी जानकारी आपके फ़ोन की स्क्रीन पर आ जाएगी. पर इसके लिए आपको True Caller की एप्लीकेशन को अपने फ़ोन में इनस्टॉल करना होगा.

trucaller

ये एप्लीकेशन प्ले स्टोर पर Available है आप इसको Play Store पर True Caller लिख कर या इस लिंक से इनस्टॉल कर सकते हैं. https://play.google.com/store/apps/details?id=com.truecaller&hl=en

तो इस तरह से आप किसी भी नम्बर की जानकारी को आसानी से ट्रैक या Locate कर सकते हैं. इस जानकारी से सम्बंधित किसी शिकायत या सुझाव के लिए आप हमें कमेंट कर सकते है. अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी तो इस पोस्ट को शेयर करके हमारे ब्लॉग को subscribe ज़रूर करे.

1 Comment

  • Nice Post,Jyadatar log eh janna chahete he ki kese Mobile number ki Location ko trace kia jae,Unke lie Eh bahut hi usefull he.